Ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi || BA Programme Vs Ba honours कौन सा बेहतर है

 

Ba Programme Vs Ba honours in Hindi/ Topic- a programme vs ba Honours Which is Better in hindi

Topic- ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi दोस्तों आज इस टॉपिक में हम बात करने वाले हैं Ba programme vs ba honours के बारे में आपको हम बताएंगे कि इन दोनों में क्या अंतर होता है। और आपके लिए कौन सा अच्छा रहेगा पूरी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। जैसा की आप सभी को पता है इस वाले आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं Ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi लेकिन हमने कुछ दिन पहले आपके लिए एक आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

Ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi

BA ( Bachelor of Arts )

सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं BA क्या होता है। BA ज्यादातर आर्ट्स वाले विद्यार्थी करते है और यह 3 वर्ष के लिए होता है। हर साल बहुत सारे बच्चे इस कोर्स में एडमिशन लेते हैं कोई BA Programme में तो कोई Ba honours में दाखिला लेता है अब हम आपको Ba Programme और Ba honours में अंतर बताएंगे।

BA Programme

आपको पता ही होगा कि BA के अंतर्गत बहुत सारे विषय आते हैं। जैसे की हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीतिक, और भी बहुत सारे विषय है जो बीए प्रोग्राम में पढ़ाया जाता है। BA Programme के अंदर आप 5 या 6 विषय को पढ़ सकते है। सभी राज्य के अंदर यह सभी चीजे थोडा अलग हो सकता है। इसके अंदर आपके पास दो Discipline subject होते हैं। Discipline subject का मतलब होता है वह सब्जेक्ट जो आपके पास हमेशा रहेगा लगभग तीनों साल। और दो आपको Language subject लेनी होती है । जैसे की अंग्रेजी और हिंदी यह आपको लेना होता है इसके अलावा भी बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं। जिसका आप चुनाव कर सकते हैं।

BA honours

जैसा कि मैंने अभी आपको बताया Ba के अंदर बहुत सारे विषय होते हैं जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति और अभी आपको यह भी बताया कि BA Programme के अंदर आप कम से कम 5 से 6 विषय को पढ़ते हैं लेकिन Ba honours के अंदर ऐसा नहीं होता है इसके अंदर आपको केवल एक ही विषय को पढ़ना होता है। Ba honours के अंदर केवल एक विषय को गहराई से अध्ययन किया जाता है For Example इसमें अगर आप इतिहास का चुनाव करते हैं तो आपको इतिहास के ही अलग-अलग समय काल की पुस्तकें पढ़ने को मिलेंगे आपको इसमें सभी पुस्तकें इतिहास की ही मिलेंगे और आपको उसी को गहराई से पढ़ना पड़ेगा।

कौन सा बेहतर है (ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi )

BA Programme और Ba honours दोनों ही अच्छे कोर्स है लेकिन आपको यह समझना है। आपके लिए कौन सा अच्छा रहेगा अगर आप चाहते हो कि आप अलग-अलग विषय को पढ़े जैसा कि हम कक्षा 12th में पढ़ा करते थे तो आपको BA Programme करनी चाहिए क्योंकि इसमें आपके पास अलग-अलग विषय होते हैं। अगर आपको लगता है कि आप केवल एक ही विषय में सबसे ज्यादा ज्ञान अर्जित करना चाहते हो तो आपको Ba honours करनी चाहिए क्योंकि इसमें एक ही विषय को बहुत गहराई से 3 वर्ष पढ़ाया जाता है। तो यह आपके इंटरेस्ट के ऊपर है कि आपको कौन सा करना चाहिए।

निष्कर्ष ( ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi )

BA Programme और Ba honours दोनों ही अच्छे हैं और बहुत सारे विद्यार्थी हर साल इन कोर्सों में एडमिशन लेते हैं इन दोनों में बड़ा अंतर यह है कि BA Programme में आपके पास ज्यादा विषय होते हैं और आपको अलग-अलग विषय पढ़ने का मौका मिलता है। लेकिन अगर आप अलग-अलग विषय नहीं पढ़ना चाहते और केवल एक ही विषय में ज्यादा ज्ञान प्राप्त करना चाहते हो तो आपके लिए Ba honours सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि Ba honours के अंदर एक ही विषय को बहुत गहराई से पढ़ाया जाता है। अगर आप आर्टिकल अच्छा लगा तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही आप अपने दोस्तों को भी शेयर करें जिससे उनको भी BA Programme और Ba honours के बारे में पता चल सके धन्यवाद। हमने कुछ दिन पहले आपके लिए का एक आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है स्टिंग पीने के फायदे और नुकसान आप चाहो तो इसे पढ़ने के बाद उसे भी पढ़ सकते हो

Direct बातचीत- Click here ( Topic- ba programme vs ba Honours Which is Better in hindi ) अगर आपको कुछ पूछना है

पैसे तेजी से कैसे कमाए 2023- Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें