Blogger vs WordPress Which is better in hindi 2024

 

परिचय:- ( Introduction )

Today Topic- नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Blogger vs WordPress Which is better in hindi के बारे में। जब एक ब्लॉग शुरू करने की बात आती है तो Success के लिए सही Platform चुनना जरूरी होता हैं। ब्लॉगिंग के लिए दो सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म blogger और wordpress हैं।
दोनों की अपनी- अपनी अलग विशेषताएँ हैं लेकिन कौन सा बहता है ये समझते हैं
इस ब्लॉग में हम blogger और wordpress को Compare करेंगे और यह तय करने में आपकी Help करेंगे की जरूरत के अनुसार कौन सा सबसे यूज़फुल हैं।
हम हर एक प्लेटफार्म का Overview देंगे और उनको Compare करेंगे और प्लेटफार्म चुनते समय उनकी विशेषताओं पर डिस्कस करेंगे जिन पर आपको सोचना चाहिए।
कुछ दिन पहले हमने आपके लिए यह आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है शराब पीने के फ़ायदे और नुक़सान और ख़तरे आप चाहें तो इसे भी पढ़ सकते हैं

blogger vs wordPress which is better in hindi 2024

ब्लॉगर का अवलोकन:- ( Blogger's Overview )

ब्लॉगर, ब्लॉग बनाने और host करने का एक Free प्लेटफार्म हैं, जिसका Ownership Google के पास हैं।
यह यूजर्स के Friendly और यूज़ में आसान होने के लिए डिजाइन किया गया है जो सिर्फ शुरुआत ही लोगों के लिए एक Ideal Choice बनाता हैं। ब्लॉगर के साथ आप बिना किसी स्ट्रेटजी, नॉलेज या investment के मिनटों में ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगर आपको एक यूनिक और Personalized ब्लॉग बनाने में हेल्प करने के लिए Templates और फ्रेंडली चॉइस की एक डिटेल लाइन देता हैं। यह एक Easy ड्रैग एंड ड्रॉप Editor भी देता है जो आपको आसानी से अपने ब्लॉग में Chapters, Pictures और Video's जोड़ने और Formatted करने की परमिशन देता हैं।
ब्लॉगर के खास फायदे में से एक यह है कि यह Google की दूसरी सर्विस जैसे Google Analytics और AdSense के साथ Integrated हैं। इससे आपके ब्लॉग के Presentation को ट्रैक करना और ऐड द्वारा पैसा कमाना आसान हो जाता हैं। हालांकि ब्लॉगर का यूज करने की कुछ सीमाएं भी हैं ।
उदाहरण के लिए इसमें वर्डप्रेस की तुलना में सीमित Friendly Choice हैं।
इसके अतिरिक्त आप Google द्वारा दिए गए Equipments तक सीमित हैं जिसका अर्थ है कि आप अपने ब्लॉग में कुछ सर्विस या Workability जोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
ब्लॉगर एक फ्री सर्विस है इसलिए यह रिस्क है कि Future में इसे बंद किया जा सकता है

वर्डप्रेस का अवलोकन:- ( Overview of WordPress )

WordPress एक पॉपुलर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम हैं,जो इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 40% से ज्यादा को Operated करती हैं। यह एक High Friendly able और लचीला प्लेटफॉर्म हैं, जिसका यूज़ ब्लॉगिंग, ई-कॉमर्स और पोर्टफोलियो वेबसाइट के साथ अलग-अलग Target के लिए किया जा सकता हैं।
वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है जिसका अर्थ है कि कोई भी इसका फ्री में यूज, Modifications और Distribution कर सकता हैं। यह Theme और Plugin की एक Detail Line देता है जो आपको अपनी पसंद के अनुसार अपनी वेबसाइट की दिखावट और Workability को Situated करने की परमिशन देता हैं। वर्डप्रेस की खास प्रॉफिट में से एक इसका Wider Community और सपोर्ट नेटवर्क हैं।
आपके सामने आने वाली किसी भी प्रॉब्लम के साथ आपकी हेल्प करने के लिए अनलिमिटेड ऑनलाइन Equipment ट्यूटोरियल, और फॉर्म अवेलेबल हैं। हालांकि वर्डप्रेस के लिए एक पॉसिबल नेगेटिव साइड यह है कि इस Situated करने और मैनेज करने के लिए कुछ स्ट्रेटजी नॉलेज की जरूरत होती हैं।
आपको एक domain name और hosting खरीदने, वर्डप्रेस Situate करने और अपनी वेबसाइट की सेटिंग configure करने की जरूरत होती हैं। इसके सिवाय, वर्डप्रेस इतना पॉप्युलर है यह हैकर्स के लिए एक टारगेट हो सकता है इसलिए आपको अपनी वेबसाइट की सेफ्टी तय करने के लिए स्टेप लेने होंगे।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस की तुलना ( Comparison of Blogger and WordPress )

जब ब्लॉगरऔर वर्डप्रेस के बीच सिलेक्ट करने की बात आती है तो सोचने के लिए कई फैक्टर हैं।
यहां हर एक प्लेटफार्म की कुछ खास quality और फायदे की तुलना की गई है:-

1- उपयोग में आसानी:- ( ease of use )

ब्लॉगर अपनी सादगी और यूज़ में आसानी के लिए जाना जाता है जो इसे शुरुआती लोगों के लिए एक बढ़िया चॉइस बनाता हैं। इसमें एक Easy ड्रैग एंड ड्रॉप एडिटर है जो आपको कंटेंट को आसानी से जोड़ने और Formatted करने की परमिशन देता हैं। दूसरी ओर वर्डप्रेस को Situate करने और मैनेज करने के लिए कुछ स्ट्रेटजी नॉलेज की जरूरत होती हैं, और यह उन लोगों के लिए यूजर्स के लिए नहीं हो सकता है जो स्ट्रेटजी लवर नहीं है

2- अनुकूलन विकल्प:- ( Customization Options )

wordpress कई टाइप की Theme और plugin देता है जो आपको अपनी पसंद के अनुसार अपनी वेबसाइट की मौजूदगी और Workability को Customized करने की परमिशन देता हैं। हजारों फ्री और paid चॉइस अवेलेबल है जो अपनी और भी ज्यादा फ्रेंडली चॉइस देते हैं। दूसरी और ब्लॉगर के पास वर्डप्रेस की तुलना में लिमिट फ्रेंडली चॉइस हैं, कि आप अपने ब्लॉग में कुछ सर्विस या Workability जोड़ने के काबिल न हो।

3- Plugins और Themes

वर्डप्रेस Plugins और Theme की एक बड़ी लाइन देता है जिसका यूज आपकी वेबसाइट में Workability जोड़ने और इसके ढांचे को बदलने के लिए किया जा सकता हैं। इसमें फ्री और पेड दोनों चॉइस अवेलेबल है जो आपको और भी ज्यादा Customized चॉइस देते हैं। दूसरी और ब्लॉगर के पास template और Plugins का लिमिट सिलेक्शन होता है जिससे आपके ब्लॉग को Customized करना मुश्किल हो सकता हैं।

4- समर्थन और समुदाय:- ( Support and Community )

wordpress के पास यूजर्स और डेवलपर्स का एक बड़ा ग्रुप है जिसका अर्थ है कि आपके सामने आने वाली किसी भी प्रॉब्लम में आपकी हेल्प करने के लिए बहुत सारे equipments और forum अवेलेबल हैं।
इसके सिवाय वर्डप्रेस इतना पॉपुलर है ऐसे कई डेवलपर है जो प्लेटफार्म के लिए नए Theme और plugins बनाते हैं। दूसरी और ब्लॉगर का ग्रुप छोटा होता है और हो सकता है कि उसके पास उतने इक्विपमेंट्स अवेलेबल ना हो।
कुल मिलाकर, जबकि ब्लॉगर शुरुआती या उन लोगों के लिए एक बढ़िया चॉइस है जो एक साधारण blog चाहते हैं। वर्डप्रेस फ्रेंडली चॉइस और सर्विस की एक बड़ी लाइन देता है जो इसे उन लोगों के लिए एक बेहतर चॉइस बनाता है जो ज्यादा प्रोफेशनल दिखने वाली वेबसाइट चाहते हैं।

blogger vs wordPress in hindi

प्लेटफॉर्म चुनते समय विचार करने योग्य कारक

ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच सिलेक्शन करते समय सोचने के लिए कई सारे फैक्टर हैं।
यहां कुछ खास फैक्टर पर ध्यान रखना है:-

1- उद्देश्य और लक्ष्य:- ( Objectives and Goals )

अपने ब्लॉग के Aim और टारगेट पर सोचें। क्या आप एक पर्सनल ब्लॉग, एक कमर्शियल ब्लॉग, या एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बना रहे हैं?, क्या आप ऐड या ई-कॉमर्स के द्वारा अपने ब्लॉग का मोनेटाइजेशन करना चाहते हैं?,आपके टारगेट के बेस पर एक प्लेटफार्म दूसरे से बेहतर हो सकता हैं।

2- तकनीकी ज्ञान:- ( Technical knowledge )

अपने स्ट्रेटजी नॉलेज के लेवल पर सोचें। क्या आप वेबसाइट मैनेज और Customized के साथ सहज है ? यदि आप वर्डप्रेस Situate करने या अपनी वेबसाइट की सेटिंग कॉन्फ़िगर करने जैसे स्ट्रेटजी वर्क में सहज नहीं है, तो ब्लॉगर आपके लिए एक बेहतर चॉइस हो सकता हैं।

3- अनुकूलन विकल्प:- ( Customization Options )

अपने ब्लॉक के लिए जरूरी Customization के लेवल पर सोचें। यदि आप ज्यादा लेवल का Customized चाहते हैं तो Theme और Plugins की एक बड़ी लाइन तक पहुंच के साथ, वर्डप्रेस एक बेहतर चॉइस हो सकता हैं।
हालांकि, यदि आप Choices से ज्यादा लिमिट सेट से खुश है तो ब्लॉग आपकी जरूरतों के लिए काफी हैं।

4- बजट:- ( Budget )

अपने बजट पर सोचें। जबकि ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों यूज करने के लिए फ्रीडम हैं, आपको होस्टिंग और पॉसिबल तरीके से प्रीमियम Theme या plugins के लिए पेमेंट करना होगा।
यदि आपका बजट लिमिट है तो ब्लॉगर एक बेहतर चॉइस हो सकता हैं।

5- भविष्य की योजनाएं:- ( Future plans )

अपने Blog के लिए अपनी फ्यूचर की प्लानिंग पर सोचें।‌
क्या आप फ्यूचर में सर्विस और Workability के साथ अपने ब्लॉग का विस्तार करने की प्लानिंग बना रहे हैं ? यदि ऐसा है, तो वर्डप्रेस एक बेहतर चॉइस सकता है, क्योंकि यह आपको अपने ब्लॉग को डिवेलप करने में हेल्प करने के लिए कस्टमाइज चॉइस और Plugins की एक बड़ी लाइन देता हैं। इन फैक्टर पर सोच और आप एक डिसीजन ले सकते हैं कि कौन सा प्लेटफार्म आपकी जरूरतों के लिए सबसे यूज़फुल हैं।

निष्कर्ष:- ( Conclusion )

जब Blogger और WordPress के बीच Selection की बात आती है तो कोई क्लियर तरीके से Winner नहीं होता हैं। दोनों प्लेटफार्म के अपने फायदे और नुकसान हैं और सिलेक्ट करना, आप की खास जरूरतों और टारगेट पर डिपेंड करता हैं। ब्लॉगर एक easy और यूज़ में आसान प्लेटफार्म हैं, जो Basic ब्लॉग चाहने वालों के लिए बहुत अच्छा हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा चॉइस है जिनके पास लिमिट स्ट्रेटजी नॉलेज या लिमिट बजट हैं।
दूसरी ओर वर्डप्रेस Customized चॉइस और सर्विस की एक बड़ी लाइन देता है जो इसे उन लोगों के लिए एक बेहतर चॉइस बनाता है जो ज्यादा प्रोफेशनल दिखने वाली वेबसाइट या ब्लॉग चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा चॉइस है जो फ्यूचर में सर्विस और Workability के साथ अपने ब्लॉग का विस्तार करना चाहते हैं।
ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच का फैसला आपकी पर्सनल जरूरतों और टारगेट पर डिपेंड करता हैं।
आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप Comment कर के बता सकते है

Read More- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए Click Here
Ask any Question-  Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें